Blog

100 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज हुए गायब, समोसा पार्टी के आरोप में दो गिरफ्तार; एक दिन में सबसे ज्यादा 76 लोगों की हुई मौत

लॉकडाउन के बीच अपने प्रदेश जाने के लिए सीएसटी स्टेशन की ओर जा रहे दो दिव्यांग प्रवासी श्रमिक। हर दिन यहां से 5-6 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है।
sports

100 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज हुए गायब, समोसा पार्टी के आरोप में दो गिरफ्तार; एक दिन में सबसे ज्यादा 76 लोगों की हुई मौत

[ad_1]

  • कोरोना से राज्य में अब तक 1325 लोगों की मौत हो चुकी है
  • राज्य में 2127 नए पॉजिटिव केस मिले, संख्या 37 हजार 136 हुई

दैनिक भास्कर

May 20, 2020, 11:19 AM IST

मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। मुंबई में ठाणे, नवी मुंबई और पुणे में महामारी से कोई राहत नहीं मिल रही है। बुधवार तक राज्य में 2127 लोग पॉजिटिव मिले, जिसके साथ संक्रमितों की संख्या 37 हजार 136 हो गई। 24 घंटे में 76 लोगों की मौत हुई, जिसमें मुंबई के 43 मरीज थे। कोरोना से राज्य में अब तक 1325 लोगों की मौत हो चुकी है। मुंबई में महामारी ने 800 लोगों की जान ली है। 

मंगलवार को मुंबई में 1411 मामले सामने आए, जिसके साथ महानगर में कोरोना मरीजों की संख्या 22746 तक जा पहुंची है। स्वस्थ होकर अब तक 9639 लोग घर लौट चुके हैं। इनमें से 1202 लोग मंगलवार को डिस्चार्ज किए गए। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि राज्य में कोरोना के 26164 एक्टिव मरीज हैं। 

मुंबई के केईएम हॉस्पिटल में एक कोरोना संक्रमित मरीज को ले जाते कुछ स्वास्थ्यकर्मी, यहां सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती हैं।

धारावी में 1353 संक्रमित

एशिया की सबसे बड़ी झोपडपट्टी धारावी में संक्रमितों की संख्या 1353 हो गई है। मंगलवार को धारावी में 26 लोग पॉजिटिव पाए गए। नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में कोरोना मरीजों की संख्या डेढ़ हजार के स्तर को पार कर गई है। माहिम में 234 और दादर में 176 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। धारावी के पास स्थित नेचर पार्क में बीएमसी 200 बेड का कोविड केयर सेंटर बनाएगी।

धारावी के गांधी मैदान में एक महिला की जांच का नमूना लेता हुआ एक स्वास्थ्यकर्मी।

गायब हुए 100 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज

कोरोना संकट से जूझ रही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 100 से ज्यादा कोरोना मरीज गायब हैं। बीएमसी प्रशासन और पुलिस लापता मरीजों की खोजबीन में जुटी है। चिंताजनक यह कि गायब मरीजों ने जो पता ठिकाना दिया था, वह गलत पाया गया है। आधार कार्ड सहित अन्य माध्यमों से इनकी खोजबीन की जा रही है। गायब मरीज नहीं मिले तो बीएमसी के लिए यह महासंकट बन सकता है। क्योंकि इन मरीजों के संपर्क में आने से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो सकते हैं।

सीसीटीवी फुटेज के सहारे हो रही तलाश 
बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने माना कि 100 से ज्यादा कोरोना मरीज लापता हैं। उन्होंने बताया कि गलत मोबाइल नंबर के कारण गायब मरीजों से संपर्क नहीं हो पा रहा। अधिकांश ने पता भी सही नहीं दिया है। इस कारण उन्हें खोजने में दिक्कत हो रही है। जानकारी अनुसार, गायब मरीजों का कोरोना टेस्ट बांद्रा की एक कंपनी ने किया था। इनके पते में बांद्रा का उल्लेख है। लापता लोगों का पता लगाने के लिए निजी लैब के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं। विक्रोली से 12, अंधेरी पूर्व से 27 और धारावी से 29 कोरोना मरीज लापता हैं।

सरकार ने तीन जोन में पूरे महाराष्ट्र को बांटा

राज्य में कोरोना वायरस के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 31 मई तक बढ़ाए गए लॉकडाउन के चौथे चरण के लिए राज्य सरकार ने मंगलवार को नई गाइडलाइंस जारी कर दीं। लॉकडाउन-3 का समय पूरा होने के 2 दिन बाद जारी की गईं ये गाइडलाइंस 2 दिन बाद यानी 22 मई से लागू होंगी। 

नई गाइडलाइंस के अनुसार, राज्य में अब तीन जोन होंगे। एक रेड जोन, दूसरा नॉन रेड जोन और तीसरा कंटेनमेंट जोन। नॉन रेड जोन को ही ग्रीन जोन या ऑरेंज जोन समझा जाएगा। इसके अलावा कंटेनमेंट एरिया में सिर्फ अत्यावश्यक वस्तुओं और दवाओं की आपूर्ति को मंजूरी दी गई है। हालांकि, रेड जोन में कई रियायतों की घोषणा की गई है।

ये रहेंगे बंद
• प्लेन, ट्रेन, मेट्रो, अंतरराज्यीय सड़क परिवहन
• टैक्सी, कैब, ऑटोरिक्शा
• अंतर्जनपदीय बस सेवा, जिले के अंदर बस सेवा
• शिक्षण संस्थान, होटल, शॉपिंग मॉल्स
• धार्मिक स्थल और भारी भीड़
• 60 साल से ज्यादा, 10 साल से कम, गर्भवती महिलाओं का बाहर जाना
• प्राइवेट कंस्ट्रक्शन साइट्स
• प्राइवेट ऑफिस 
• कृषि संबंधित गतिविधियां
• नाई की दुकान, सैलून, स्पा

ये खुले रहेंगे

• टू वीलर्स, फोर वीलर्स (जरूरी सेवाएं) 
• मेडिकल क्लिनिक, ओपीडी
• जरूरी सामान की आपूर्ति
• जरूरी शहरी उद्योग 
• शहरी क्षेत्र में निर्माण कार्य 
• शहरी एकल दुकानें (सीमित)
• जरूरी सामान की दुकानें 
• गवर्नमेंट ऑफिस (5% कर्मचारी)
• बैंक और फाइनेंस
• कुरियर और पोस्टल 
• मेडिकल इमरजेंसी के लिए आवाजाही
• सब रजिस्ट्रार, आरटीओ

होम डिलिवरी
• रेस्टोरेंट से फृड
• ई-कॉमर्स (जरूरी-गैर जरूरी सामान)
• शराब

मुंबई में समोसा पार्टी के आरोप में दो गिरफ्तार
मुंबई में लॉकडाउन की धज्जियां उड़ाती हुई तस्वीर सामने आई है, यहां घाटकोपर में पंतनगर पुलिस ने वल्लभ लेन में स्थित कुकरेजा पैलेस हाउसिंग सोसायटी ने लोगों के लिए समोसा पार्टी का आयोजन किया। इस मामले में मुंबई पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है और दो लोगों को गिरफ्तार भी किया गया। हालांकि, दोनों को जमानत पर रिहा कर दिया गया है और आगे की जांच की जा रही है। जांच में सामने आया है कि पार्टी के दौरान यहां तेज संगीत भी बज रहा था।

रेजिडेंट डॉक्टर्स ने क्वारैंटाइन की अवधि 6 दिन करने की मांग की 

मुंबई के रेजिडेंट डॉक्टरों ने प्रशासन से मांग की है कि 7 दिन काम करने के बाद उन्हें कम से कम 6 दिन का क्वारैंटाइन दिया जाए। ऐसा न होने से न केवल डॉक्टरों में बीमारी फैलने का डर रहेगा, बल्कि इसका हेल्थ वर्कर्स पर नकारात्मक असर भी पड़ सकता है। इस मांग में बीएमसी के केईएम, सायन और नायर के रेजिडेंट डॉक्टर शामिल हैं। इससे पहले बीएमसी ने एक सर्कुलर जारी किया था। इसके अनुसार, कोरोना ड्यूटी करने वाले डॉक्टरों को 5 दिन काम के बाद दो दिन क्वारन्टीन में रहना होगा, जबकि उसके बाद फिर से उन्हें काम पर लौटना होगा।

1972 लोग वंदे भारत अभियान के तहत मुंबई लौटे
वंदे भारत अभियान के तहत अबतक 1,972 लोग विदेश से मुंबई लौटे हैं। मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा कि 10 देशों से 13 विशेष उड़ानों के जरिये 1,972 भारतीय मुंबई लौटे हैं जबकि 27 और उड़ानों के शहर में उतरने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि इनमें से 822 लोग मुंबई के ही रहने वाले हैं जबकि 1,025 महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों से संबंध रखते हैं। इसके अलावा, 125 लोग अन्य राज्यों के हैं। बयान के अनुसार, लंदन से 653, सिंगापुर से 243, मनीला से 150, सैन फ्रैंसिस्को और ढाका से 107-107, न्यूयॉर्क से 208, कुआलालंपुर से 201, शिकागो से 195, कुवैत से दो, अदीस अबाबा से 78, काबुल से 12 और मस्कट से 16 लोग वापस लौटे हैं। 

कचरामुक्त रखने के लिए नवी मुंबई को लगातार दूसरे साल 5 स्टार 

कोरोना संकट काल के बीच एक राहत भरी खबर यह सामने आई है कि नवी मुंबई को लगातार दूसरे वर्ष 5 स्टार रेटिंग से मिली है। यह रेटिंग देश में कचरामुक्त हुए शहरों को मिलती है। इस श्रेणी में 7 स्टार तक की रेटिंग मिलती है। नवी मुंबई के मनपा आयुक्त अण्णासाहेब मिसाल ने खुशी जताते हुए कहा कि हम 7 स्टार रेटिंग प्राप्त करने के लिए लगातार प्रयत्नशील रहेंगे। आयुक्त ने नवी मुंबई की समस्त जनता को बधाई व धन्यवाद दिया है। 

फिल्म एसोसिएशन ने उद्धव से पोस्ट-प्रोडक्शन फिर शुरू करने की अनुमति मांगी
फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (एफडब्ल्यूआईसीई) ने मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर फिल्मों, शो और अन्य मनोरंजन कार्यक्रमों के पोस्ट-प्रोडक्शन (शूटिंग के बाद के काम) को फिर से शुरू करने की अनुमति मांगी है। पांच लाख से अधिक सदस्यों के साथ 32 विभिन्न कला विभागों की मूल संस्था एफडब्ल्यूआईसीई ने कहा कि कई निर्माताओं ने कुछ परियोजनाओं में करोड़ों रुपये का निवेश किया है। लेकिन लॉकडाउन के कारण वे सभी परियोजनाएं लंबित हैं।

[ad_2]

Leave your thought here

Your email address will not be published. Required fields are marked *