Blog

सातारा में ट्रूनेट तकनीक से कोरोना जांच; राज्य में 2 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी संक्रमित, अब राजभवन आने वालों का फूलों से स्वागत नहीं होगा

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एंट्री से पहले एयरपोर्ट स्टाफ की स्क्रीनिंग करते स्वास्थ्यकर्मी।
sports

सातारा में ट्रूनेट तकनीक से कोरोना जांच; राज्य में 2 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी संक्रमित, अब राजभवन आने वालों का फूलों से स्वागत नहीं होगा

[ad_1]

  • राजभवन में हर साल 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) पर होने वाले कार्यक्रम को भी इस साल रद्द करने को कहा गया
  • धारावी में कोरोना संक्रमण के 36 नए मामले आए, इसके साथ क्षेत्र में संक्रमितों की संख्या 1,675 हो गई

दैनिक भास्कर

May 29, 2020, 11:22 AM IST

मुंबई. राज्य में 24 घंटे के अंदर कोरोना के 2,598 नए मामले सामने आए। इनमें से 1,438 केस मुंबई में मिले। महाराष्ट्र में कुल मरीजों की संख्या 59,546 हो गई। जबकि मुंबई में 35,273 संक्रमित हैं। कोरोना से 85 मौत की पुष्टि हुई। राज्य में अब तक 1,982 मौतें हो चुकी हैं। कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए 6,12,745 लोगों को घर में और 35,122 लोगों को अन्य जगहों पर क्वारैंटाइन किया गया है। राज्य में अब तक कुल 4,19,417 लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है।

सातारा में होगी ट्रूनेट तकनीक से जांच
इस बीच सातारा डिस्ट्रिक्ट सिविल हॉस्पिटल कोरोना मरीजों की जांच के लिए ट्रूनेट तकनीक का इस्तेमाल करने जा रहा है। ट्रूनेट टीबी परीक्षण के लिए विकसित की गई एक तकनीक का नाम है, जो एक घंटे में रिजल्ट देती है। इससे कोरोना जांच का परिणाम भी एक से दो घंटे में मिल सकेगा। इस तकनीक को गोवा के मोल्बियो डायग्नोस्टिक्स द्वारा विकसित किया गया है।

तस्वीर मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन के बाहर की है। यह बच्ची श्रमिक स्पेशल ट्रेन से घर गई। इस दौरान बच्ची ने खिलौना को नहीं छोड़ा। पूरे समय अपने हाथ में ही खिलौना लिए रही।

2,095 पुलिसवाले संक्रमित, अब तक 22 की मौत
महाराष्ट्र में कोरोना ने अब तक 22 पुलिसकर्मियों की जान ले ली। पिछले 24 घंटे में 130 से अधिक पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके साथ संक्रमित पुलिसकर्मियों की कुल संख्या बढ़कर 2,095 हो गई। संक्रमित पुलिसकर्मियों में से 236 अधिकारी हैं जबकि 1,859 अन्य कांस्टेबल रैंक के कर्मचारी हैं। सभी का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। अभी तक 75 अधिकारी और 822 कांस्टेबल रैंक के कर्मी संक्रमण से ठीक हो चुके हैं।

राज्य में 18 हजार से ज्यादा लोग हुए ठीक 
पिछले 24 घंटों में मुंबई में 763 कोरोना संक्रमित के ठीक होने पर घर भेजा गया है। बीएमसी के अनुसार, अब तक कुल 9,817 लोग कोरोना मुक्त हो चुके हैं। राज्य में कुल 18,616 मरीज कोरोना को मात देने में सफल हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में रिकवरी रेट 31.36 प्रतिशत है, जबकि मृत्यु दर 3.32 प्रतिशत है।

धारावी में 1675 मामले
मुंबई की झुग्गी बस्ती धारावी में गुरुवार को कोरोना के 36 नए मामले मिले। इसके साथ संक्रमितों की संख्या 1,675 हो गई। पिछले 24 घंटे में वायरस से मौत का कोई मामला सामने नहीं आया। नए मामलों में 5 नगर निगम की एक चॉल में पाए गए। एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्तियों में से एक धारावी में 6.5 लाख से अधिक लोग 2.5 वर्ग किमी के क्षेत्र में रहते हैं।

मुंबई के छत्रपति शिवाजी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्‌डे पर फेस शील्ड और मास्क लगाकर बैठे कुछ यात्री। यहां दो सीटों के बीच एक गैप रखा गया है।

खर्च बचाने के लिए अब राजभवन में आने वालों को फूल नहीं दिए जाएंगे
कोरोना संकट को देखते हुए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राजभवन के खर्च में कटौती के निर्देश दिए। यहां आने वाले मेहमानों के स्वागत में बुके देने पर होने वाला खर्च बंद कर दिया गया। गेस्ट रूम में फूलदान का खर्च भी बंद किया गया। राज्यपाल ने पुणे के राजभवन में हर साल 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) पर होने वाले कार्यक्रम को भी इस साल रद्द करने को कहा है। राज्यपाल अपने एक महीने का वेतन कोविड-19 के लिए पीएम केयर्स फंड में पहले ही दे चुके हैं। राज्यपाल एक साल तक अपने वेतन का 30 प्रतिशत भी इस कोष में देने की घोषणा कर चुके हैं।

मुंबई के 6 वार्ड में सबसे ज्यादा मरीज
मुंबई के 24 वार्ड में से 6 वार्ड में कोरोना संक्रमण के 14 हजार से ज्यादा मामले हैं, जबकि शहर में संक्रमितों की कुल संख्या 33 हजार से अधिक है। बृहन्मुंबई नगर निगम ने यह जानकारी दी। बीएमसी द्वारा वार्ड वार एकत्रित आंकड़ों के अनुसार, इन 6 वार्डों में से प्रत्येक में 2000 से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले हैं। इसके अनुसार जी- उत्तर वार्ड इस सूची में शीर्ष पर है। यहां कुल 2,728 कोरोना संक्रमण के मामले हैं। इस वार्ड में धारावी, दादर और माहिम जैसे इलाके हैं।

किस वार्ड में कितने मरीज

वार्ड संक्रमित मरीज
जी- उत्तर 2728
2438
एफ-उत्तर 2377
एल 2321
एच-पूर्व 2094
के 2094
मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन के बाहर श्रमिक स्पेशल ट्रेन पकड़ने पहुंचे कुछ प्रवासी मजदूर।

लॉकडाउन उल्लंघन में 23 हजार लोग गिरफ्तार
पुलिसकर्मियों पर हमले की 254 घटनाएं हुईं। इस संबंध में अभी तक 833 लोग गिरफ्तार किए गए। लॉकडाउन में असामाजिक तत्वों ने 40 से ज्यादा बार स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ पर भी हमले किया। लॉकडाउन उल्लंघन में 1,16,670 मामले दर्ज किए गए। इनमें 23,314 लोगों को गिरफ्तार किया गया। क्वारैंटाइन का पालन नहीं करने वाले 705 लोगों पर केस दर्ज किया गया। इस आंकड़े में मुंबई शामिल नहीं है। पुलिस द्वारा 5.75 करोड़ रुपए का जुर्माना वसूला गया है।

ठाणे में दो पार्षद कोरोना से संक्रमित
नगर निगम के दो पार्षदों समेत अब तक 393 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। पिछले 24 घंटे में जिले में 17 और लोगों की मौत हुई। इसके साथ कोविड-19 से जान गंवाने वालों की संख्या 207 हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि केवल ठाणे शहर से ही 156 नए मामले सामने आए। इनमें ठाणे नगर निगम के दो पार्षद शामिल हैं।

कराड में एक श्मशान घाट को सैनिटाइज्ड करता स्वास्थ्यकर्मी।

मुंबई यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट- राज्य में स्थिति चिंताजनक नहीं
मुंबई यूनिवर्सिटी के रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र में कोरोना की स्थिति चिंताजनक नहीं है। पिछले सप्ताह महाराष्ट्र में एक दिन में करीब 3000 मामले आ रहे थे, जो पिछले 4 दिनों से 2000 से 2500 बीच रहे हैं। महाराष्ट्र के कोरोना के ग्राफ को ऊपर की बजाए स्थिर रख रहा है और आने वाले कुछ दिनों में नीचे भी ले आएगा। मुंबई में भले ही मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है लेकिन उनमें कोरोना से रिकवरी रेट 32% तक पहुंच गई है। महाराष्ट्र में कोरोना की ग्रोथ रेट की बात की जाए तो यह 6% ही है। वहीं, महाराष्ट्र का मृत्यु दर अभी 3.33 % है।

लॉकडाउन के दौरान जान गंवाने वाले पुलिसवालों को श्रद्धांजलि देने के लिए मुंबई के गुरुकुल आर्ट स्कूल टीचर ने यह चित्र बनाया है।

महाराष्ट्र से अब रोजाना 50 फ्लाइट का मूवमेंट हो रहा
मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (सीएसएमआईए) से पिछले 2 दिनों से 50 फ्लाइट का मूवमेंट हो रहा है। इसमें 25 फ्लाइट डिपार्चर और 25 फ्लाइट एरायवल हो रही हैं। 5 एयरलाइंस कंपनियों ने गुरुवार को देश के 16 सेक्टर को मुंबई एयरपोर्ट से कनेक्ट किया। मुंबई के एयरपोर्ट के परिचालन की जिम्मेदारी संभालने वाली जीवीके मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. (एमआईएएल) ने बताया कि गुरुवार की सुबह 6 बजे एयर एशिया इंडिया की पहली फ्लाइट रांची के लिए डिपार्चर हुई जबकि सुबह 8.10 बजे इंडिगो की पहली फ्लाइट लखनऊ से एरायवल हुई। इस तरह दिनभर में कुल 5,583 पैसेंजर की मूवमेंट मुंबई एयरपोर्ट पर हुआ। जिसमें 4,255 पैसेंजर डिपार्चर हुए जबकि 1,328 यात्री एरायवल हुए। 25 मई से अब तक मुंबई एयरपोर्ट से कुल 19,652 पैसेंजर का मूवमेंट हुआ।

मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का दृश्य। यहां से हर दिन 50 प्लेन का आवागमन हो रहा है।

लॉकडाउन में बाहर नहीं जाने देने पर बच्चे ने सुसाइड किया
मुंबई से सटे मीरा-भायंदर इलाके में लॉकडाउन में बाहर घूमने और खेलने का मौका न मिलने के कारण मीरा रोड में 12 साल के एक लड़के ने खुदकुशी कर ली। बच्चा एक स्कूल में छठी कक्षा का विद्यार्थी था। वह 25 मई को ईद मनाने के बाद रात में डेढ़ बजे सोया। उसके पिता बताते हैं कि अगले दिन सुबह 6 बजे तक वह कमरे में सोया था। सुबह 7 बजे उसके कमरे में गए, तो उसे पंखे से लटका देखा। 

रेल यात्रा को लेकर एडवाइजरी जारी
रेलवे की ओर से एक एडवाइजरी जारी की गई है। मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि पहले से किसी बीमारी (उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, कर्करोग, लो इम्यूनिटी) से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और 65 वर्ष से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग रेल यात्रा नहीं करें।

[ad_2]

Leave your thought here

Your email address will not be published. Required fields are marked *