Blog

दिल्ली से लगती हरियाणा की सीमाओं पर पुलिस ने दी ढील, लोगों की आवाजाही बढ़ी

गुड़गांव बॉर्डर पर वाहनों की कतार। हालांकि यहां बैरिकेड्स जरुर लगे हैं लेकिन पुलिस ने 8 बजे के बाद आने-जाने वालों को ढील दे दी है।
sports

दिल्ली से लगती हरियाणा की सीमाओं पर पुलिस ने दी ढील, लोगों की आवाजाही बढ़ी

[ad_1]

  • हरियाणा सरकार ने रविवार शाम को बैठक के बाद सभी सीमाएं खोलने का लिया था निर्णय
  • अभी तक दिल्ली और पंजाब बॉर्डर सीमाओं पर तैनात पुलिसकर्मी के पास नहीं पहुचा कोई लिखित अॉर्डर

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 10:47 AM IST

पानीपत/फरीदाबाद/गुड़गांव. हरियाणा से लगती दिल्ली की सीमाओं पर सोमवार को आवाजाही बढ़ गई। यहां तैनात पुलिस ने अनलॉक 1.0 के पहले दिन बॉर्डर से गुजरने वाले वाहनों को ढील दे दी है। इससे दिल्ली आने-जाने वालों की भीड़ बढ़ गई है। हालांकि सोनीपत, बहादुरगढ़, फरीदाबाद, गुड़गांव में दिल्ली से लगने वाली सीमाओं पर पुलिस ने बैरिकेड्स लगा रखे हैं। पुलिसकर्मी भी खासी संख्या में तैनात हैं लेकिन वाहन चालकों से ई-पास नहीं मांगे जा रहे हैं। सोमवार सुबह-सुबह जरुर पुलिस ने पूछताछ की लेकिन जैसे ही वाहनों की संख्या बढ़ी तो सभी वाहनों को जाने दिया जा रहा है। हालांकि पुलिस के पास इस संबंध में अभी तक कोई लिखित आदेश नहीं आया है लेकिन मौखिक तौर पर मैसेज मिला हुआ है। 

अंतिम फैसला हर जिले के डीसी ले सकते हैं
रविवार को चंडीगढ़ में सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट की बैठक हुई थी। इसमें सभी सीमाएं खोलने का फैसला लिया गया था। लेकिन जिलों के डीसी सीआरपीसी की धारा-144 के अंतर्गत व्यक्तिगत आवाजाही पर सिर्फ रात 9 से सुबह 5 बजे तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर प्रतिबंध लगा सकते हैं। सुबह 9 से शाम 7 बजे तक बाजारों की सभी दुकानें खोलने के आदेश दे दिए गए हैं। भीड़ को नियंत्रित करने की जिम्मेदारी संबंधित जिले के डीसी, निगम आयुक्त व मार्केट एसोसिएशन की होगी। रोडवेज बसों की आवाजाही की समय-सारिणी समय-समय पर परिवहन विभाग द्वारा जारी की जाएगी। सिर्फ कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन रहेगा। इसके बाहर सिर्फ 8 तरह की गतिविधियों को छोड़कर बाकी काम किए जा सकेंगे। धामिक स्थलों पर फैसले के लिए 6 जून को फिर से कैबिनेट की बैठक होगी।

गुड़गांव बॉर्डर पर सुबह-सुबह बैरिकेड्स लगाकर खड़े पुलिसकर्मी आने-जाने वालों से पूछताछ करते हुए। 

रेलवे ने भी जारी की नई गाइडलाइन

कोरोना वायरस के चलते रेलवे ने भी नई गाइडलाइन जारी की है। अब यात्री को टिकट बुक करवाते समय जहां जा रहे हैं, वहां कहां रूकेंगे, यह भी बताना पड़ेगा। वेबसाइट या विंडो टिकट दोनों जगह यह ब्यौरा देना होगा। यात्रियों की जानकारी रेलवे कंट्रोल रूम के माध्यम से राज्य सरकारों को भी दी जाएगी। यात्री से संबंधित जिले के डीसी को उसकी जानकारी दी जाएगी। 

हरियाणा में मरीजों का आंकड़ा 2091 पहुंचा

  • अमेरिका से लौटे 21 कोरोना पॉजिटिव के साथ गुड़गांव में 774, फरीदाबाद में 367, सोनीपत में 199, झज्जर में 97, नूंह में 70, अंबाला में 54, पलवल में 59, पानीपत में 62, पंचकूला में 26, जींद में 27, करनाल में 52, रोहतक में 31, महेंद्रगढ़ में 41, रेवाड़ी में 23, सिरसा में 15, फतेहाबाद में 15, यमुनानगर में 9, हिसार में 40, कुरुक्षेत्र में 31, भिवानी में 33, कैथल में 18, चरखी-दादरी में 13 संक्रमित मरीज हैं। इसके अलावा, मेदांता अस्पताल गुड़गांव में 14 इटली के नागरिकों को भी भर्ती करवाया गया था, जिन्हें हरियाणा ने अपनी सूची में जोड़ा है।
  • हरियाणा में अब कुल 1048 मरीज ठीक हो गए हैं। इनमें गुरुग्राम में 284, फरीदाबाद में 168, सोनीपत में 148, नूंह में 65, झज्जर में 92, अंबाला में 40, पलवल 41, पानीपत में 37, पंचकूला में 25, जींद में 24, करनाल में 20, यमुनानगर में 8, सिरसा में 9, रोहतक में 11, महेंद्रगढ़ में 19, भिवानी में 6,  हिसार में 5, कैथल में 5, फतेहाबाद में 7, कुरुक्षेत्र में 13, चरखी दादरी में 1, रेवाड़ी में 4 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं। 14 मरीज इटली के भी ठीक हुए हैं। अमेरिका से लौटे 2 मरीज ठीक हुए हैं। 

[ad_2]

Leave your thought here

Your email address will not be published. Required fields are marked *