Blog

चरणबद्ध ढंग से शुरू हुआ ‘मिशन स्टार्ट अगेन’, संगीतकार वाजिद खान का निधन,

आज से मुंबई समेत पूरे राज्य में धीरे-धीरे अनलॉक शुरू हो गया है। इस बीच बीएमसी के कर्मचारी प्रोक्टेक्टिव सूट पहनकर वर्ली के जीजा माता इलाके में कूड़ा उठाने आए हैं। यह कांटेनमेंट जोन में आता है।
sports

चरणबद्ध ढंग से शुरू हुआ ‘मिशन स्टार्ट अगेन’, संगीतकार वाजिद खान का निधन,

[ad_1]

  • खास यह है कि जिन उद्योगों और व्यवसायों को खोला जा रहा है उसे खोलने के लिए किसी की अलग से अनुमति नहीं लेनी होगी
  • पूरे राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा, 3 जून‌, 5 जून और 8 जून को राज्य को अनलॉक किया जाएगा

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 09:54 AM IST

मुंबई. ‘मिशन स्टार्ट अगेन’ के तहत महाराष्ट्र सरकार ने तीन चरणों में कांटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे राज्य को खोलने का ऐलान किया है। इसके तहत 3 जून‌, 5 जून और 8 जून को राज्य को अनलॉक किया जाएगा। हालांकि, पूरे राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। खास यह है कि जिन उद्योगों और व्यवसायों को खोला जा रहा है उसे खोलने के लिए किसी की अलग से अनुमति नहीं लेनी होगी।

मुंबई व एमएमआर रीजन की महानगरपालिकाओं, पुणे, सोलापुर, औरंगाबाद, मालेगांव, नासिक, धुले, जलगांव, अकोला, अमरावती और नागपुर महापालिका क्षेत्र में लॉकडाउन में काफी हद तक छूट दी गई है। आउटडोर एक्टिविटी के लिए भी गाइडलाइंस जारी की गई हैं। दुकानों के लिए ऑड-इविन सहित कई नियम बनाए गए हैं।

पहला चरण: 3 जून से 

5 से 7 बजे के बीच आउटडोर फिजिकल एक्टिविटी को मंजूरी

  • आउटडोर फिजिकल एक्टिविटी में साइकिलिंग, जॉगिंग / रनिंग / वाॅकिंग शामिल है, इसे अनुमति दी गई है। समुद्र किनारे, सार्वजनिक / निजी खेल के मैदानों, सोसाइटी/ इंस्टीट्यूशनल मैदान में इन्हें कर सकते हैं। हालांकि, इनडोर स्टेडियम में होने वाले खेलों को अभी अनुमति नहीं मिली है।
  • यह अनुमति सिर्फ सुबह 5 से 7 बजे के बीच के लिए है। बच्चे अगर बाहर निकलते हैं तो उनके साथ एक वयस्क अनिवार्य है। इसमें कोई भी व्यक्ति केवल अपने आसपास का ग्राउंड इस्तेमाल कर सकता है। 
  • प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, कीट-नियंत्रण से जुड़े लोगों और टेक्नीशियन को उचित दूरी बनाकर घरों में जाकर काम करने की मंजूरी दी गई है। हालांकि, इस दौरान मास्क अनिवार्य किया गया है। 
  • सरकारी कार्यालय में गैर जरूरी सेवाओं से जुड़े विभाग 15 प्रतिशत वर्कफाेर्स के साथ काम करेंगे। इनमें इमरजेंसी, स्वास्थ्य और चिकित्सा, कोषागार, आपदा प्रबंधन, पुलिस, एनआईसी, खाद्य और नागरिक आपूर्ति, एफसीआई, एनवाईके, नगर सेवा समेत जरूरत के अनुसार काम करने वाले जरूरी विभागों पर यह नियम लागू नहीं होगा।

दूसरा चरण: 5 जून से 

  • मॉल और मार्केट कॉम्प्लेक्स को छोड़कर सभी बाजार, दुकानें ऑड-ईवन के आधार पर खोलने की अनुमति दी गई है। यह अनुमति सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच रहेगी।
  • संक्रमण रोकने के किए कपड़ों की दुकानों में किसी तरह के ट्रायल रूम के इस्तेमाल पर पाबंदी रहेगी। दुकानों में कपड़ों के एक्सचेंज और रिटर्न को बंद कर दिया गया है। 
  • दुकानदार, दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे और उन्हें फर्श पर पैर के निशान, टोकन प्रणाली, होम डिलीवरी आदि जैसे उपाय करने होंगे।
  • खरीदारी के उद्देश्यों के लिए साइकिल का उपयोग करने की सलाह दी गई है। यह भी कहा गया है कि आस-पड़ोस के बाजारों का उपयोग ही किया जाए। शॉपिंग के लिए कार से निकलने वालों पर कार्रवाई होगी।
  • टैक्सी, रिक्शा, कैब को 2 पैसेंजेर्स के साथ इजाजत होगी। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का जहां भी उल्लंघन हुआ, उसे तुरंत बंद कर दिया जाएगा।

तीसरा चरण:10 जून से 

  • प्राइवेट ऑफिस में 10 प्रतिशत लोग ही काम करेंगे। बाकी लोगों को वर्क फ्रॉम होम पर रखा जाएगा। किसी बाहर के जिले से आने-जाने की इजाजत नहीं होगी।
  • कंपनियां यह सुनिश्चित करेंगी कि किसी भी बुजुर्ग कर्मचारी को दफ्तर में नहीं बुलाया जाए।

सार्वजनिक और निजी वाहनों से यात्रा करने वालों के लिए निर्देश 

  • टू व्हीलर पर एक राइडर के साथ एक व्यक्ति
  • थ्री व्हीलर पर 1 + 2 यानी 3 लोग
  • फोर व्हीलर पर 1 + 2 यानी तीन लोग
  • डिस्ट्रिक्ट बस सेवा को अधिकतम 50% क्षमता के साथ चलने की अनुमति

कंटेंनमेंट जोन समेत पूरे राज्य में यह रहेंगे बंद

  • स्कूल, कॉलेज, एजुकेशनल ट्रेनिंग सेंटर, कोचिंग क्लासेस 
  • मेट्रो, अंतर राज्य परिवहन और अंतरराष्ट्रीय विमानसेवा 
  • स्विमिंग पूल, जिम, सिनेमाघर, धार्मिक स्थल, सैलून, स्पा, ब्यूटी पार्लर, शॉपिंग मॉल्स, होटल, रेस्तरां

एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए अनुमति जरुरी

  • राज्य से बाहर जाने या किसी दूसरे राज्य से महाराष्ट्र में आने के लिए पहले अनुमति लेनी होगी। इसी तरह एक जिले से दूसरे जिले में आने-जाने के लिए भी अनुमति लेनी होगी।

हो रही है सरकार को बदनामी करने की कोशिश
मुख्यमंत्री ने कहा, “कोरोना मरीजों की संख्या बता-बता कर महाराष्ट्र को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है, लेकिन सचाई यह है महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित होने के बाद ठीक होने वाले मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है। अब तक 28 हजार से ज्यादा मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।”

अखबारों की होम डिलीवरी भी शुरू हुई
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया है कि अगले रविवार से राज्य में सभी जगह अखबारों की होम डिलिवरी करने की अनुमति दे दी गई है। मुख्यमंत्री ने रविवार की रात राज्य को संबोधित करते हुए यह भी घोषणा की कि यूनिवर्सिटी के कोर्सों के फाइनल ईयर की परीक्षा नहीं होगी।

बॉलीवुड संगीतकार वाजिद खान का निधन 
मशहूर बॉलीवुड संगीतकार एवं गायक वाजिद खान का कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद सोमवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 42 वर्ष के थे। संगीतकार ने सभी काम अपने भाई साजिद के साथ मिलकर किए। इन दोनों की जोड़ी साजिद-वाजिद के नाम से बॉलीवुड में मशहूर हैं। वाजिद के भाई साजिद ने कहा, “उनका निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ।” उन्होंने कुछ दिन पहले वाजिद को कोविड-19 होने की पुष्टि होने की जानकारी भी दी थी। ‘वान्टेड’, ‘दबंग’ और ‘एक था टाइगर’ जैसी सलमान खान की कई हिट फिल्मों में गीत दिया है।

[ad_2]

Leave your thought here

Your email address will not be published. Required fields are marked *