Blog

एक दिन में 2345 मरीज मिले, संक्रमितों का आंकड़ा 40 हजार के पार; अब तक 4 लाख से ज्यादा लोग क्वारैंटाइन

मुंबई के एनटॉप हिल इलाके में स्थित कस्टम ग्राउंड से बेस्ट की बसों में भर कर प्रवासी मजदूरों को अलग-अलग राज्यों की सीमाओं तक भेजा जा रहा है।
sports

एक दिन में 2345 मरीज मिले, संक्रमितों का आंकड़ा 40 हजार के पार; अब तक 4 लाख से ज्यादा लोग क्वारैंटाइन

[ad_1]

  • राज्य में अब तक 10 हजार से ज्यादा ठीक हुए; संक्रमण से दो और पुलिसकर्मियों की मौत
  • धारावी में बुधवार को संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए, यहां कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1378 पर पहुंचा
  • राज्य में अब तक संक्रमण से 1390 लोगों की जान जा चुकी है, इनमें सबसे ज्यादा मुंबई में 841 मरीजोंं ने दम तोड़ा

दैनिक भास्कर

May 21, 2020, 09:34 PM IST

मुंबई. महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या 40 हजार पार कर गई है। गुरुवार को 2345 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 41 हजार 642 हो गई है। गुरुवार को 64 लोगों की मौत भी हुई है। महाराष्ट्र में अब तक कोरोनावायरस के कारण 1454 लोगों की जान जा चुकी है।

राज्य में करीब 4 लाख लोग क्वारैंटाइन
संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार अब क्वारैंटाइन पर जोर दे रही है। पिछले 9 दिन में राज्य में होम क्वारैंटाइन के मामलों में 58% की बढ़ोतरी हुई है, वहीं इंस्टिट्यूशनल क्वारैंटाइन के मामलों में यह बढ़ोतरी 46 प्रतिशत है। 19 मई को होम क्वारैंटाइन में रहने वालों की संख्या 3 लाख 86 हजार 192 और इंस्टिट्यूशनल क्वारैंटाइन में रहने वालों का आंकड़ा 21 हजार 150 हो गया है। इस हिसाब से कुल क्वारैंटाइन लोगों की संख्या 4 लाख तक पहुंच गई है। 

मुंबई में केंद्रीय बल द्वारा सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने के बाद बुधवार को चूनाभट्टी इलाके में फ्लैग मार्च किया गया।

मुंबई: धारावी में अब तक 1378 संक्रमित मरीज, 56 की मौत 

  • धारावी में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए। इससे क्षेत्र में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1378 हो गई। धारावी में अब तक कुल 56 लोगों की संक्रमण से जान जा चुकी है।
  • कोरोना से मुंबई में दो और पुलिसकर्मियों की बुधवार को मौत हो गई। इनमें से एक हवलदार विक्रोली पार्कसाइट पुलिस स्टेशन में तैनात थे, जबकि दूसरे की पोस्टिंग सहार में ट्रैफिक पुलिस में थी। हवलदार को करीब एक सप्ताह पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था। ट्रैफिक सिपाही की तबीयत दो दिन पहले बिगड़ी। सरकार ने ऐलान किया है कि, जिन पुलिसकर्मियों की मौत कोरोना संक्रमण के चलते होगी उनके परिजनों को 65 लाख का आर्थिक अनुदान दिया जाएगा। साथ ही परिवार एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। 
मुंबई के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन के बहार धूप से बचने के लिए अपने बच्चों के साथ छाते के नीचे बैठा एक प्रवासी मजदूर।

बिना अनुमति छुट्टी पर जाने पर अधिकारी पर केस दर्ज 

अहमदनगर उप क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) से एक मोटर वाहन निरीक्षक (एमवीआई) के खिलाफ लॉकडाउन के दौरान आदेशों की अवहेलना कर मुख्यालय से बाहर जाने के लिए मामला दर्ज किया गया है। निरीक्षक कथित रूप से कलेक्टर की पूर्व अनुमति के बिना छह मई से मेडिकल लीव पर पुणे गए थे। पुणे रेड जोन में है। कलेक्टर ने चार मई को निर्देश दिया था कि कोई भी अधिकारी बिना पूर्व अनुमति के जिले से बाहर न जाएं।।

मुंबई के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन के बाहर ट्रेन पकड़ने के लिए लाइन में लगे कुछ प्रवासी मजदूर। 
बीकेसी मैदान में बने क्वारैंटाइन सेंटर पर जाते स्वास्थ्यकर्मी। यहां कोरोना पेशेंट्स के लिए एक हजार बेड लगाए गए हैं।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को फिल्म उद्योग से जुड़े निर्माताओं से लॉकडाउन के दौरान सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए सीमित लोगों के साथ लंबित शो या फिल्मों की शूटिंग शुरू करने के लिए योजना तैयार करने को कहा है। हालांकि, ठाकरे ने सिनेमाघरों को फिर से खोलने पर कोई फैसला नहीं लिया। कोरोना के कारण मार्च से ही फिल्मों की शूटिंग और अन्य निर्माण कार्यों को रोक दिया गया था।

लॉकडाउन में मिली छूट के बाद कांदिवली इलाके में बुधवार शाम ऑटो रिक्शा की भारी भीड़ सड़कों पर नजर आई।

 

मुंबई में बीकेसी में देश का पहला ओपन हॉस्पिटल तैयार किया गया है। 

[ad_2]

Leave your thought here

Your email address will not be published. Required fields are marked *