Blog

अब तक 7701 पॉजिटिव ; संक्रमण के खतरे को देखते हुए आज गाइडलाइन तय करेगी सरकार, वाराणसी में गंगा दशहरा पर स्नान न करने की अपील

ये तस्वीर वाराणसी के अस्सी घाट की है। यहां एक जून को गंगा दशहरा के अवसर पर आम दिनों में काफी भीड़ लगी रहती है लेकिन इस बार लॉकडाउन के चलते पुलिस यहां लोागें को स्नान न करने की अपील कर रही है।
sports

अब तक 7701 पॉजिटिव ; संक्रमण के खतरे को देखते हुए आज गाइडलाइन तय करेगी सरकार, वाराणसी में गंगा दशहरा पर स्नान न करने की अपील

[ad_1]

  • शनिवार को 241 मरीज ठीक होकर घर चले गए,अब तक 4651 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं
  • सबसे ज्यादा मौतें आगरा में 40 हुई हैं, इसके बाद मेरठ में 26 और 15 अलीगढ़ में हुई हैं

दैनिक भास्कर

May 31, 2020, 09:00 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोनावारय का असर तेजी से फैलता जा रहा है। यूपी में पिछले 24 घंटों में 262 नए मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा मामले 43 अमेठी में पाए गए हैं। अब तक 7701  कोरोनावायरस के पॉजिटिव मरीज हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की मौत 213 तक पहुंच चुकी है। शनिवार को 241 मरीज ठीक होकर घर चले गए। अब तक 4651 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। इस बीच यूपी सरकार ने आठ जून से मंदिरों को खोलने की इजाजत दे दी है। प्रयागराज में शनिवार देर शाम को ही लोग मंदिरों में पूजा अर्चना करते नजर आए। इस बीच योगी सरकार ने कहा है कि यूपी में संक्रमण के खतरों को देखते हुए आज गाइडलाइन जारी की जाएगी।

पिछले 24 घंटे में 12  कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। इनमें फिरोजाबाद में तीन,  मेरठ में दो व लखनऊ, मुरादाबाद, हापुड़, सिद्धार्थनगर, झांसी, फर्रुखाबाद और एटा में एक-एक मौत हुई है। अब तक 2068 प्रवासी श्रमिक संक्रमित हुए हैं। 

संक्रमण के खतरों का ध्यान रखते हुए कदम उठाएगी सरकार 

यह राहतें जनता को देने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी तैयार तो है, लेकिन उससे पहले प्रदेश के लिहाज से समीक्षा की जा रही है। राज्य की गाइडलाइन रविवार को जारी होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र के फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि यूपी सरकार संक्रमण के खतरों का ध्यान रखते हुए आवश्यक कदम उठाएगी। योगी ने भी इस संबंध में ट्वीट किया।

उन्होंने लिखा- कोरोना महामारी के दृष्टिगत लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को चरणबद्ध ढंग से समाप्त करने के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में जारी नवीनतम निर्देशिका स्वागतयोग्य है। इस क्रम में संक्रमण के खतरों का ध्यान रखते हुए यूपी सरकार आवश्यक कदम उठाएगी। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी चरणवार लॉकडाउन की जो भी गाइडलाइन केंद्र से जारी हुई हैं, उनके आधार पर प्रदेश की गाइडलाइन बनाने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रियों से सलाह ली, अधिकारियों के साथ बैठक की। फिर प्रदेश के हालात को देखते हुए ही रियायत और सख्ती पर फैसला किया गया।

कोरोना महामारी के दृष्टिगत लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को चरणबद्ध ढंग से समाप्त करने के संबंध में आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी के मार्गदर्शन में जारी नवीनतम निर्देशिका स्वागतयोग्य है।

तदक्रम में, संक्रमण के खतरों का ध्यान रखते हुए @UPGovt आवश्यक कदम उठाएगी।

लॉकडाउन के पांचवें चरण में आठ जून से खुलेंगे मंदिर 

यह तस्वीर प्रयागराज की है। यहां शनिवार शाम को भक्त मंदिर में पहुंचे थे। केंद्र सरकार ने आठ जून से मंदिरों को खोलने का निर्णय लिया है। लॉकडाउन में बंद मंदिरों के कपाट लंबे समय बाद खुलेंगे।
यह तस्वीर प्रयागराज की है। यहां शनिवार शाम को भक्त मंदिर में पहुंचे थे। केंद्र सरकार ने आठ जून से मंदिरों को खोलने का निर्णय लिया है। लॉकडाउन में बंद मंदिरों के कपाट लंबे समय बाद खुलेंगे।

एक जून से शुरू हो रहे लॉक डाउन के पांचवें चरण में धार्मिक स्थलों को खोले जाने के फैसले का अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने स्वागत किया है। परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जनता कर्फ्यू के दिन 22 मार्च से ही सभी धार्मिक स्थल श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए थे। अब केंद्र सरकार गाइडलाइन के साथ आठ जून से सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति दे रही है। इस फैसले से संत -महात्माओं और श्रद्धालुओं ने राहत की सांस ली है। महंत नरेंद्र गिरि ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का धार्मिक स्थलों को खोलने के फैसले पर आभार जताया।

वाराणसी: गंगा दशहरा पर घाटों पर स्नान करने की हिदायत दे रही पुलिस

वाराणसी में एक जून को गंगा दशहरा के अवसर पर घाटों पर स्नान न करने की हिदायत जल पुलिस की ओर से दी जा रही है। पुलिस की ओर से अस्सी घाट से लेकर राजघाट तक लाउडस्पीकर द्वारा इसका प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। गंगा दशहरा का पर्व हर साल जेष्ठ शुक्ल दशमी को मनाया जाता है कि जोकि इस बार 1 जून 2020, सोमवार को पड़ रही है। पौराणिक कथाओं में गंगा दशहरा के दिन गंगा स्नान और दान-पुण्य का विशेष महत्व है। मान्यता है कि गंगा दशहरा को मां गंगा का श्रद्धापूर्वक स्मरण मात्र से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं।

अब  तक 213 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत

सबसे ज्यादा मौतें आगरा में 40 हुई हैं।  इसके बाद मेरठ में 26 और 15 अलीगढ़ में हुई हैं। फिरोजाबाद में 13 और मुरादाबाद में  12 हुई हैं। कानपुर नगर में 11 हुई हैं।  नोएडा, मथुरा व संतकबीरनगर में छह-छह हुई हैं। गोरखपुर व झांसी में पांच- पांच हुई हैं। गाजियाबाद, वाराणसी बस्ती  और एटा में चार-चार मौते हुईं। जौनपुर,अयोध्या, प्रयागराज,प्रतापगढ़, अम्बेडकरनगर और लखनऊ में तीन-तीन मौतें हुई हैं। बुलंदशहर, आजमगढ़, बिजनौर, बरेली, जालौन, चित्रकूट, मैनपुरी, उन्नाव, कुशीनगर, हापुड़ और सिद्धार्थनगर  में दो-दो मौत हुई हैं। बाराबंकी,  मुजफ्फरनगर, रायबरेली, अमरोहा, इटावा, महाराजगंज, बागपत, श्रावस्ती, कानपुर देहात, महोबा, ललितपुर और फर्रुखाबाद में एक-एक मौत हुई है।



[ad_2]

Leave your thought here

Your email address will not be published. Required fields are marked *